हैल्लो दोस्तों,

आज मैं आपके साथ एक Real Life Inspirational Story शेयर करने जा रहा हूँ , जिसमे बताया गया है की कैसे एक महिला ने छोटे से गांव में रहते हुए अपना बिज़नेस स्थापित किया और कैसे उस बिज़नेस को जीरो से लेकर  5 से 6 करोड़ रुपये के वार्षिक टर्न ओवर (5 – 6 Crore Rs per Annum ) तक लेकर गई। वह आज एक सफल महिला उद्यमी (Successful Women Entrepreneur ) है।

कौन है वो महिला ?  क्या नाम है ? और  क्या बिज़नेस करती है ? सब कुछ बताऊंगा मैंअपनी इस पोस्ट में। तो इस पोस्ट  जरूर पढ़े

इस Inspirational Story  पोस्ट के अंत में महिलाओ के लिए एवं स्टूडेंट्स के लिए एक ऐसा बेस्ट बिज़नेस आईडिया (Best Business Ideas For Women and Students) बताऊंगा जिसे वह अपने घर बैठे कर सकते है , वो भी बिना किसी निवेश (Investment) के और आसानी से 10,000 रुपये से लेकर 15,000 रुपये तक  प्रति माह के हिसाब से कमा सकते है।

तो यह पोस्ट अंत तक जरूर पढ़े।  मैं आपको पहले ही बता देता हूँ की यह पोस्ट थोड़ी लम्बी जाने वाली है लेकिन जो व्यक्ति इस पोस्ट को अंत तक पढ़ लेगा समझो वो ये बिज़नेस कर लेगा।

तो चलिए शुरू करते है कहानी


 

Real Life Inspirational Story In Hindi

 

नाम है प्रिया जी।  एक ऐसी महिला जो हरियाणा के एक छोटे से गांव पानीपत में रहकर अपना बिज़नेस करती है।

प्रिया जी बहुत ही छोटी उम्र में रही होगी की उनके पिताजी का देहांत हो गया। इस वजह से प्रिया और उनकी माँ परेशान रहने लगी की आगे क्या होगा।  आगे अकेले कैसे जीवन यापन करेंगे यह सोच सोच कर मन बहुत दुखी और खिन्न हो रहा था।  भविष्य अंधकार मय दिखने लगा।



इसपर प्रिया की माँ ने प्रिया को दिल्ली में नाना – नानी और मामा के यहाँ भेज दिया ताकि वहां रहकर आगे अच्छे से पढ़ सके।   दिल्ली रहकर प्रिया ने अपने आगे के पढाई पूरी की।

दिल्ली में ही 12th पूरा किया फिर उसके बाद BA करके अपना ग्रेजुएशन पूरा किया।  उसके बाद Naturopathy &  Ayurvedic का कोर्स किया।

Real Life Inspirational Story in Hindi

Real Life Inspirational Story in Hindi (Image Source:- Amazon Blog & Josh Talk )

 

दिल्ली जैसी मेट्रो सिटी में नेचुरोपैथी और आयुर्वेदिक का अच्छा काम चल रहा था। लेकिन इसके बाद उनकी शादी होगई।

शादी करके वह दिल्ली छोड़कर पानीपत रहने आ गई और जल्द ही उनको एक बच्चा हो गया। लेकिन प्रिया जी को आगे काम करने की बहुत इक्छा थी तो अपनी इस ख्वाहिश को अपने सास-ससुर को बताया , किन्तु सास ने बिलकुल यह कहकर मना कर दिया की हमने तो शादी इसीलिए की थी की  बहु घर आये और घर का काम जल्दी से संभाले।  साथ ही अपने पति और बच्चे का ख्याल रखे। तो इस तरह सास-ससुर ने बाहर जाकर काम करने की अनुमति नहीं दी।

Read Also :-

 

प्रिया जी थोड़ा उदास हुई किन्तु घर बैठे रहकर केवल घर का कामकाज संभालना उन्हें मंजूर ना था।  उनका सोचना था की पिता के जाने के बाद मैंने बहुत संघर्ष करके अपनी पढाई पूरी की है।  तो मैं घर नहीं बेठुंगी , मैं तो कोई काम जरूर करुँगी।

प्रिया के पति ने प्रिया को सपोर्ट किया।  उन्होंने प्रिया को कहा की आप उदास मत होइए, आप को काम करना ही है तो ऑनलाइन बिज़नेस कीजिये वो भी घर बैठे बैठे। इससे यह होगा की आपको घर बैठे काम मिल जाएगा और माँ को भी कोई परेशानी नहीं होगी।

 

इस तरीके से शुरुआत हुई प्रिया के Online Business  के सफर की और इस सफर का नाम था :- ” Super India Emporium ”

 

सुपर इंडिया एम्पोरियम नाम की उनकी एक ऑनलाइन-शॉप है  जिसे प्रिया जी ने अपने घर बैठे बैठे  शुरुआत की।

Real Life Inspirational Story in Hindi Language

उन्होंने कई तरह तरह के प्रोडक्ट्स जैसे Curtain , Bedsheet , Dress Material को Amazon जैसी सबसे बड़ी इ-कॉमर्स वेबसाइट पर लिस्ट किया। कई सारे प्रोडक्ट्स से उनका घर भरा पड़ा रहता है।  प्रोडक्ट की पैकेजिंग , बिल बनाना और इनवॉइस जेनेरेट करना सब काम उनको अकेले ही करना पड़ता था।  इस सफर में उनके पति ने उनका भरपूर सहयोग दिया।

कई बार तो प्रोडक्ट्स की पैकेजिंग करते करते उनको रात के 2 से 3 तक बज जाते थे।  शुरुआत में कोई अच्छी सफलता हाथ ना लगी।  लेकिन धीरे धीरे कुछ एक-आधा आर्डर आने लगे।

देखते देखते दिवाली का बड़ा त्यौहार आ गया और प्रिया जी को बहुत सारे बम्पर आर्डर आने लगे। इस सफलता को देख कर प्रिया जी बहुत खुश हुई और साथ में परिवार वाले भी।  उनको कभी कभी तो खुद पर भी विश्वाश नहीं होता था की कैसे एक लड़की {खुद} एक छोटे से गांव में रहकर ऑनलाइन सामन बेच रही है।




पानीपत में रहकर वह इंडिया की हर एक कोने में अपना सामान बेच रही है। आज प्रिया जी और उनके पति की सोच और मेहनत का नतीजा यह है की उनके बिज़नेस में महीने का टर्न ओवर 50 से 60 लाख रुपये है यानी हर महीने वह 50 से 60 लाख रुपये औसतन सामन बेच देती है।  Annual TurnOver 6 करोड़ रुपये।  😮 😯

Read This Article Also:

प्रिया जी आगे कहती है की किसी भी महिला को यह नहीं सोचना चाहिए की उसके पास अच्छी Eduacation नहीं है , उसके पास अच्छा लैपटॉप नहीं है। उसके पास जरुरी संसाधन नहीं है, उनको बस जरुरत है तो सिर्फ एक शुरुआत की।  वह महिलाओ को सन्देश देती है आप उद्यमिता (Entrepreneurship) को अपनाओ। कई सारे Home Based Business है जिसे करके आप अच्छा खासा कमा सकते है  बस जरुरत है तो अच्छी मार्केटिंग की।

आप को कुछ भी काम अच्छे से आता हो चाहे आप अच्छा अचार बनाती हो उसे ऑनलाइन बेचो , फायदा होगा। क्योकि आज के समय में सब कुछ ऑनलाइन बिकता है।

अगर अमेज़न पर जाकर चेक करोगे तो पाओगे Best Selling Product की कैटगरी में गोबर के उपले यानी गोबर के कंडे आएंगे !

है ना मजेदार , तो शुरुआत कीजिये। कई सारे Online Business Ideas है जिसे आप कर सकते है।

आप अभी पढ़ रहे है :-

Real Life Inspirational Story in Hindi

प्रिय जी आगे कहती है की मैं अपने काम को घर बैठे किसी भीं टाइम कर सकती हूँ।  साथ में अच्छे से अपने घर के काम और अपने बच्चे को संभाल सकती हूँ।  मुझे अपने काम के लिए किसी विशेष समय सीमा जैसे ( 9 – 5 या  10 – 6 ) में नहीं बंधना पढता है। ना ही मुझे कुछ ज्यादा workers लगते है और ना ही किसी विशेष दूकान की जरुरत पड़ती है।  घर रहकर चाहे रात को 2 बजे तक काम करू या दिन को 2 बजे  मुझे किसी से डरने की भी जरुरत नहीं है।

 

कल मैंने शुरुआत की थी जीरो से और आज भारत देश की एक सफल महिला उद्यमी हूँ (Women Entrepreneurs In India) और अमेज़न बेस्ट सेलर हूँ।

इनकी कहानी इस YouTube वीडियो के जरिये समझे :-

 

ये थी एक Real Life Inspirational Story in Hindi Language   जिसे पढ़कर आप बहुत खुश हुए होंगे।

 

 

और जैसा मैंने इस पोस्ट के आरम्भ में कहा था की अंत में मैं एक ऐसे बिज़नेस आईडिया (Business  Ideas For Women and Students)  के बारे में बताऊंगा जो महिलाओ और स्टूडेंट्स के लिए बेस्ट है।  जिसे करने के लिए किसी विशेष  निवेश की जरुरत नहीं है।  सिर्फ एक स्मार्ट फ़ोन और इंटरनेट कनेक्शन  जरुरत पड़ेगी ।




सबसे पहले एक छोटा सा कैलकुलेशन  करते है :-

“आप खुद ही सोचिये !! अगर आपको किसी चीज जैसे कपडे का बिज़नेस करना है तो  सबसे पहले आपको दिल्ली , सूरत , बॉम्बे जाकर कपडे खरीदने होंगे , जिसमे हजारो से लेकर लाखो का खर्चा आता है , फिर दूकान खरीदना जो की 20 से 50 लाख रुपये तक की आती है।  फिर उस शॉप में फर्नीचर , लाइटिंग का अलग खर्चा फिर मजदूरों को रखने का अलग खर्चा।  तब जाकर एक छोटा सा बिज़नेस खड़ा होता है। लेकिन उसके बाद भीं कोई गारंटी नहीं होती है की बिज़नेस चलेगा या नहीं , कस्टमर आएंगे या नहीं। मतलब यह है की इतना बड़ा इन्वेस्टमेंट करने के बाद भी डर बना हुआ है।

लेकिन इस काम में ना तो किसी बड़े इन्वेस्टमेंट की जरुरत पड़ेगी , ना ही किसी दुकान को खरीदने की जरुरत पड़ेगी ,  ना ही किसी वर्कर्स को रखने की जरुरत पड़ेगी   {अगर फिर भी कुछ रह गया है जो आपको समझ में नहीं आ रहा है तो इस मोबाइल एप्लीकेशन को अच्छे से समझने के लिए एप्लीकेशन में ही वीडियो दिए गए है।”}

दोस्तों मैं बात कर रहा हूँ  एक मोबाइल एप्लीकेशन है जिसका नाम है ➡  MEESHO जिसमे कई सारे प्रोडक्ट्स की लिस्टिंग की हुई है जो बहुत सारे सेलर्स ने लिस्ट किया है जैसे होम प्रोडक्ट्स , मेंस क्लोथ्स , किड्स वेअरिंग , विमेंस क्लोथ्स , इलेक्ट्रॉनिक गुड्स और भी बहुत सारे प्रोडक्ट्स।

Meesho Mobile Application को अभी यहाँ से डाउनलोड करे  ➡ 

 

आपको करना बस ये है की सबसे पहले यहाँ से इस मोबाइल एप्लीकेशन MEESHO को डाउनलोड करना है , डाउनलोड करने के बाद इस एप्लीकेशन में से अच्छे अच्छे प्रोडक्ट्स को चुनना है और उन प्रोडक्ट्स को दूसरे लोगो को बेचना है (Through Whatsapp and Facebook)  ।




जैसे उदहारण के लिए  एक जूता है जो 250 Rs में लिस्ट किया गया है तो वही जूता आप किसी ओर को सेंड कीजिये (by Whatsapp and  Facebook ), अगर कोई कस्टमर आपसे पूछता है की कितने का दिया तो आप अपना मार्जिन जोड़कर उसे बता सकते है  जैसे उदाहरण के तौर पर  320 रुपये बता दीजिये ।  अगर वह कस्टमर उस जूते को लेने को तैयार है तो आप उसका पूरा पता लेकर मीशो अप्लीकेशन में उस आर्डर को बुक कर दीजिये।  (70 रुपये आपका मार्जिन )

 

इस मोबाइल एप्लीकेशन को यहां से अभी डाउनलोड करे  ➡ 

 

तो अभी इस एप्लीकेशन  ➡  MEESHO को डाउनलोड करे और कमाए घर बैठे।

 

इस मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद सबसे पहले आप अपने लिए ही एक आर्डर कीजिये क्योकि पहले आर्डर पर 30 % तक का बड़ा डिस्काउंट (Max  150 Rs ) मिल रहा है।  तो इस डिस्काउंट को आप ही  लीजिये।  पहला आर्डर अपने लिए करने से आपको दो फायदे होंगे , पहला फायदा ये की 30 % डिस्काउंट आपको मिलेगा और दूसरा फायदा ये की  आप सिख भी जायेंगे की किसी व्यक्ति विशेष के लिए आर्डर कैसे करते है।

 

आपको बस जरुरत मंद कस्टमर को ढूंढना है और उनसे बात करके उन्हें कन्विंस करना है। और अगर कस्टमर आपके बताये प्राइस पर मान जाते है तो आप उनसे एड्रेस लेकर मीशो एप्लीकेशन में उनके नाम से आर्डर प्लेस कर दीजिये।

 

आगे की सारी टेंशन कंपनी वालो की जैसे उस प्रोडक्ट को असली सेलर की दूकान या घर से लेना , उसकी पैकेजिंग करना , उस प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचाना  और कैश ऑन डिलीवरी पर कस्टमर से पैसा भी वही कलेक्ट कर लेंगे।  आपको आपका मार्जिन  (320 – 250 = 70 Rs Margin ) पूरी ईमानदारी से आपके बैंक अकाउंट में दाल दिया जायेगा।

अगर एक दिन में बमुश्किल 3 आर्डर भी मिल जाते है तो आप 150 रुपये से लेकर 200 रुपये तक आसानी से घर बैठे कमा लेंगे।  यानी 5000 रुपये से लेकर 6000 रुपये।  अगर थोड़ी सी मेहनत से और अच्छी मार्केटिंग स्किल का उपयोग किया जाय तो 10,000 रुपये से लेकर 15,000 रुपये तक आसानी से एक महीना में कमा लेंगे (थोड़ी मेहनत तो करनी होगी )।




इस Meesho एप्लीकेशन की सबसे अच्छी बात ये है की ये कस्टमर को Cash On Delivery देती है और जैसा की हम सभी जानते है  हम अभी ऑनलाइन पेमेंट पर ज्यादा विश्वाश नहीं करते है।

आपको आपकी कमाई के अलावा परसेंटेज के हिसाब से अलग से बोनस दिया जाएगा जो आपकी कमाई से अलग होगा।  है ना कितना मजेदार !

अब आप कहेंगे की भाई पूरा पढ़ लिया लेकिन कस्टमर कहा से लाये तो अब आई बड़े काम की चीज़।

कस्टमर आपको मिलेंगे Facebook  MarketPlace पर , यहाँ आप डेली बेसिस पर प्रोडक्ट्स को अपलोड करे ,  10 से 20 प्रोडक्ट्स डेली अपलोड करे और ये काम आपको कम से कम एक डेढ़ हफ्ते तक करना होगा , तब जाकर मिलेंगे आपको आर्डर।

 

तब जाकर बहुत सारे कस्टमर आएंगे वो भी बिना कोई खर्चा किये ।

 

अगर आप इस मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहते है तो अभी यहाँ से डाउनलोड करे

➡ 

 

और अच्छे से समझने के लिए  इस वीडियो को देखो

 

Real Life Inspirational Story In Hindi

 

दोस्तों मुझे आशा है की आपको ये ” Real Life Inspirational Story  in  Hindi ”  जिसका शीर्षक है “महिला उद्यमिता (Women Entrepreneurs) ” बहुत पसंद आई होगी। अपनी प्रतिक्रिया निचे कमेंट बॉक्स में जरूर दे।



मुझे निचे कमेंट करके जरूर बताये।

अपने सभी फ्रेंड सर्किल को यह प्रेरणादायक कहानी ( Inspirational  Story In Hindi Language  :- Women Entrepreneurs In India)  को Facebook और  Whatsapp पर जरूर शेयर करे।

अगर भविष्य में भी ऐसी ही कहानी पढ़ना चाहते है तो अभी Real_Inspiration_For_U को फॉलो कीजिये।

फॉलो या सब्सक्राइब करने के लिए स्क्रीन के निचे दांयी ओर  एक घंटी 🔔 बनी हुई है उसे बजा दे और Notification Allow कर दे।

मिलते है फिरसे एक नई वास्तविक कहानी को लेकर।  

Read This Real Life Success Story

अपना बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद। 


Note :- I Wrote this Story ( Woman in Business Real Life Inspirational Story in Hindi ) in Hindi Language and It is Based on My Internet Research, Hence this story is not my own Creation so If you found any grammatical error please let me know so that i can correct it.