Success Mantra ( सफलता के सूत्र )

चालक बनिए ना की यात्री

नमस्कार दोस्तों,

आज हम बात करेंगे जीवन में सफलता पाने के कुछ अचूक सूत्रों (Best Success Mantra) की। आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव 😡  और परेशानी  😥  एक आम बात सी हो गई है।

  • चाहे आप कोई भी हो स्त्री या पुरुष , चाहे आप किसी भी प्रोफेशन में क्यों न हो, तनाव और परेशानी तो आती ही है।
  • अगर आप किसी प्राइवेट कंपनी में नौकरी कर रहे है तो बहुत ज्यादा काम के कारण वर्क लोड या अपने बॉस एवं सहकर्मियों के रवैये के कारण तनाव हो सकता हैं।
  • अगर आप विद्यार्थी है तो अच्छे अंको से पास होने का तनाव या अगर आप किसी अच्छी सरकारी या प्राइवेट नौकरी की तलाश में है, और काफी ज्यादा मेहनत भी कर रहे है किन्तु सफलता नहीं मिल रही हैं तो भी तनाव का आना निश्चित है।

ऐसी परिस्थिति में अपना आपा खोने की बजाय सकारात्मक सोच एवं संयम का रखना जरुरी है।

 

"<yoastmark

 

» तो आज में सफलता के सूत्रों (Success Mantra in Hindi ) के अंतर्गत एक हिंदी कहानी शेयर करने जा रहा हूँ ” Short Hindi Story With Moral” जिसे अंत तक जरूर पढ़े

एक बात जो ध्यान देने योग्य है की आपकी सफलता और असफलता के लिए केवल एक ही व्यक्ति जिम्मेदार है ओर वो है आप स्वयं । जी हाँ केवल आप जिम्मेदार है अपनी सफलता और असफलता के लिए।

आइये एक छोटी सी कहानी से समझते है ⇩⇩⇩


🔻Success  Mantra🔻

अपनी जीवन यात्रा के चालक बने ना की यात्री

हम अपने जीवन काल में कई बार यात्रा करते है।  कई बार एक स्थान से दूसरे स्थान हमें जाना पड़ता हैं।  यात्रा के कई साधन आज के समय में उपलब्ध है।

जब हम सड़क मार्ग से यात्रा करते है तो हमें बहुत सारे सुन्दर दृश्य देखने को मिलते है।  कई बार खेत खलिहान दिखते है , कई बार छोटे मोटे घरोंदे देखने को मिलते है। बड़े-बड़े पहाड़ , नदिया, झरने, जीव-जंतु, पक्षी ओर भी कही सारे मन मोहक दृश्य देखने को मिलते है।

बहुत बार हम कुछ खाते-पीते हुए ही भी यात्रा करते है तो कई बार गाने सुनते हुए और कहीं बार तो हम सोते-सोते भी यात्रा करते है।

अब में यहाँ एक सफलता के सूत्र यानि SUCCESS MANTRA की बात करूँगा।

हम सभी बस के यात्री बनकर बहुत सारे क्रिया कलाप करते हुए यात्रा कर सकते है किन्तु बस में बैठा हुआ एक व्यक्ति ये सब नहीं कर सकता है और वो व्यक्ति है बस का ड्राइवर यानी बस का चालक ।




हम जब एक स्थान से दूसरे स्थान यात्रा करते है तो बड़े निश्चिंत और आनंदित होकर करते है क्योकि हमे पता है की इस बस को चलाने वाला एक अनुभवी इंसान है।  लेकिन जब बस का चालक उस बस को चला रहा होता है तब वो ऐसा कुछ नहीं कर सकता है जैसा हम सभी यात्रा के दौरान कर सकते है।

एक चालक कभी भी खाना खाते हुए बस को नहीं चलाता है , बस चलाते वक्त उसका ध्यान सिर्फ सड़क पर होता है ना की आस पास के मन मोहक दृश्य पर और सबसे ऊपर ये की वो कभी सोते हुए बस को नहीं चलाता क्योकि उस चालक को पता है की इस बस को अपने गंतव्य स्थान तक सकुशल पहुंचाने की जिम्मेदारी सिर्फ उसकी है , ना की किसी ओर की।

यही सफलता का एक सूत्र Success Mantra है की हम सभी इस जीवन रूपी बस में एक यात्रा पर निकले है।  कोई जल्दी उतरे गा तो कोई बाद में।

लेकिन ये हमारी अपनी जीवन यात्रा है जिसके हम स्वयं चालक है यानी हमें अपने जीवन का अच्छा बुरा सोचते हुए ठीक से बस को चलाना है।  अगर हमें जीवन में कभी असफलता मिलती है तो इसका मतलब है की हमने ठीक तरीके से जीवन रूपी यात्रा बस को नहीं चलाया है।

यही सफलता के सूत्र की मैं बात कर रहा हूँ (The Only SUCCESS MANTRA here I am talking about)  की यह आपकी अपनी जीवन यात्रा है , तो इसमें यात्री मत बनिए यानि बेसुध होकर जीवन मत बिताइए। अगर आज आपने एक मस्त मौला और अल्हड जीवन बिताया है तो कल को उसका दुष्परिणाम झेलने को तैयार रहिये।

अगर आप इस जीवन में एक नई ऊंचाई को छूना चाहते है , एक बड़े लक्ष्य को हांसिल करना चाहते है, कुछ बड़ा बनना चाहते है  तो यही वो वक्त है।  अपने जीवन रूपी इस यात्रा को एक चालक की तरह जिए।  याद रखिये आपक एक गलत निर्णय आपकी जिंदगी बर्बाद कर देगा।




तो इधर उधर मन मोहक दृश्य को न देखे ( यानी मन को ना भटकने दे ), अपना पूरा ध्यान केवल सड़क पर रखे ( यानी अपने लक्ष्य पर रखे ) तभी आप अपने गंतव्य स्थान तक पहुँच पाएंगे ( यानी  सफलता को प्राप्त कर पाएंगे )

इसलिए एक चालक ( जिम्मेदार व्यक्ति ) बनकर जीवन जिए ना की एक यात्री बनकर

Must Read These Articles :-


⬌ शिक्षा 

 जीवन का यही सक्सेस मंत्र ( सफलता सूत्र – SUCCESS MANTRA) है की अपने जीवन का चालक बनिए ना की यात्री। 

Best SUCCESS MANTRA in Hindi


दोस्तों मुझे आशा है की आपको ये आर्टिकल “Best Success Mantra : सफलता का सूत्र ” बहुत पसंद आया होगा।  इस कहानी को लेकर अपनी प्रतिक्रिया निचे कमेंट बॉक्स में जरूर दे।  अपने सभी दोस्तों को ये कहानी फेसबुक और व्हाट्सप्प पर जरूर शेयर करे।  आगे भी ऐसी ही प्रेरणादायक और मनोरंजक (Motivational Content in Hindi Language ) कहानी पढना चाहते है तो हमें जरूर फॉलो करे , दायी और निचे घंटी बनी हुई है उसे बजादे।

अपना बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद्

NOTE :-

I wrote this Article Named Best SUCCESS MANTRA in Hindi. I researched a lot to write this article. This Story is based on my Internet Research and it is not my Original Creation. My Aim is to just provide Motivational and Inspirational Story in very Basic Hindi Language. So if you found any Grammatical Error in this article then please let me know. So that i can correct it ASAP. ThankYou