Real Life Inspirational Stories in Hindi

Real Life Inspirational Stories in Hindi: नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करेंगे एक (सच्ची प्रेरणादायक कहानी) और हमारी कहानी का शीर्षक पात्र है “Mericel Apatan” (मेरिकल एपटन), एक ऐसी लड़की जिसने कठिन से भी कठिन समस्या का दृढ़ता से सामना किया, हार नहीं मानी और समाज के सामने एक मिसाल के तौर पर उभरी।

ये वास्तविक प्रेरणादायक कहानी भी जरूर पढ़े :

आनंद अर्नाल्ड: कैंसर और लकवा को मात देकर बने इंडिया के पहले व्हील चेयर बॉडीबिल्डर

 

मेरिकल एपटन के दोनों हाथ नहीं है इसके बावजूद वो फिलीपींस के मनिला में एक नामचीन बड़े से होटल “Edsa Shangri ” में पेस्ट्री शेफ ( रसोइया ) है।  चलिए जान लेते है इनकी संघर्ष और सफलता की कहानी ताकि आप भी अपने जीवन में आने वाली छोटी मोटी समस्याओ से हारे नहीं।

Real Life Inspirational Stories in Hindi

ये बात है 25 सितम्बर 2000 की है जब मेरिकल एपटन 11 साल की थी , वो अपने अंकल के साथ बाहर पानी भरने के लिए गई थी की अचानक कुछ 4 – 5 लोग अपने साथ तेज धारदार हथियार लेकर उनका रास्ता रोकने लगे। मेरिकल काफी ज्यादा घबरा गई थी क्योकि ये 4-5 लोग कोई ओर नहीं बल्कि उनके पडोसी ही थे जो उनको जान से मार देना चाहते थे।

उन हथियारबंद लोगो ने अंकल को जमीन पर उल्टा मुँह करके लेटने को कहा और जैसे ही मेरिकल के अंकल उल्टा लेते की उन लोगो ने तेज चाकू से उनपर हमला कर दिया।

ये सब देख कर मेरिकल ओर ज्यादा घबरा गई और समय पाकर वहा से तेज गति से भाग गई किन्तु एक छोटी बच्ची कितना दूर तक भागती , अंत में उन बदमाश लोगो ने मेरिकल एपटन को पकड़ लिया और गर्दन और पीठ पर तेज चाकू से हमला कर दिया जिससे मेरिकल अपना होश खो बैठी और बेहोश हो गई।

Read Also:-

Dr. APJ Abdul Kalam Top 37 Motivational Quotes

  कुछ समय बाद होश आया और धीरे से जब उसने आँख खोली तो उसे पता चलता है की वो गुंडे बदमाश अभी भी उसके आस पास ही घूम रहे है। ये देख कर मेरिकल ने अपने मरे होने का नाटक किया , जब बदमाश वंहा से चले गए तब मेरिकल रोती गिड़गिड़ाती हुई अपनी माँ की तरफ दौड़ी, उसे अहसास हुआ की उसके हाथ कलाई से निचे के कट गए है जो की अभी भी हाथ से लटके हुए है, यह देख वह ओर घबरा गई और तेजी से दौड़ने लगी।

 

Merical Apatan Real Life Inspirational Story:

जब माँ ने अपनी बेटी को खून से लथपत देखा तो कुछ समय को तो माँ भी अपने होश खो बैठी।  माँ ने अपने आप को सँभालते हुए जल्दी से एक कम्बल में मेरिकल को लपेटकर हॉस्पिटल की ओर दौड़ने लगी। मुख्य मार्ग तक जाने यानी हाईवे तक पहुंचने के लिए 12 KM का सफर तय करना था , कोई साधन भी नहीं मिला , माँ उसे उठाकर रोते-रोते भागने लगी तो 4 घंटे का समय लगा पहुंचने में।
Read Also:

हॉस्पिटल में पहुंचते ही डॉक्टर ने कह दिया की हम इसे शायद ही बचा पाएंगे लेकिन माँ ने बहुत मिन्नतें की तब जाकर डॉक्टर ने ऑपरेशन किया जो की करीब 5 घंटे चला और 25 टाँके आये। मेरिकल एपटन तो बच गई किन्तु उनके दोनों हाथ ना रहे।  हॉस्पिटल का बिल चुकाने के लिए पैसे तक नहीं थे तो किसी दूर के अच्छे रिश्तेदार की मदद से बिल चुकाया और अपराधियों को सजा दिलवाई। इतनी कठिन और विकट परिस्थति के बाद मेरिकल ने अपने आप को संभाला और एक नई शुरुआत करने का सोचा। मेरिकल ने सोचा की इतना कुछ हो जाने के बाद भी आज मैं जिन्दा यानी भगवान ने मुझे कुछ नेक काम के लिए इस धरती पर भेजा है।  इसी आशावादी नजरिये के साथ मेरिकल ने अपनी एक नई शुरुआत की।

Real Life Inspirational Stories Hindi
Real Life Inspirational Stories in Hindi

2008 में मेरिकल हाई स्कूल से ग्रेजुएट हुई।  बचपन से ही खाना बनाना का बहुत शौक था इसीलिए मेरिकल ने 2009 में Hotel & Restaurant Management के 2 साल के कोर्स में प्रवेश लिया और 2011 में ग्रेजुएट हुई इसके अलावा Arts and Crafts में भी मेरिकल को गोल्ड मैडल मिला। अपने जूनून और जज्बे की बदौलत उसने शेफ का काम शुरू हुआ।  जल्द ही मेरिकल लाइम लाइट में आ गई और कई सारे न्यूज़ चैनल ने मेरिकल को कवर किया।  यह सब देख कर मनिला के एक बड़े होटल नाम “Edsa Shangari – La Hotel in Manila ” के मैनेजर ने मेरिकल को शेफ की जॉब ऑफर की जिसे मेरिकल मना न कर पाई और अभी तक उसी होटल में काम करती है।

उसी होटल में काम करने वाले सहकर्मी Real Life Inspirational Stories Hindiकहते है की मेरिकल हाथो के ना होने के बावजूद भी काफी अच्छा केक बना लेती है और उसे अच्छे से डेकोरेट (सजाना) करती है। वह हमें तभी बुलाती है जब कोई गरम पात्र, गैस स्टोव से हटाना होता है या कोई चिकना ढक्कन बोतल से खोलना होता है।
जीवन तो मेरिकल का तब ही ख़तम हो जाता जब उसके हाथ नहीं बचे थे , कई लोगो ने तो ये तक कह दिया था की अब ये क्या करेगी इससे अच्छा होता की मर ही जाती , लेकिन इसके उलट मेरिकल एपटन ने अपने आप को बेचारा साबित नहीं किया और इस समाज को एक संदेशा दिया की Disable होने के बावजूद आप एक Normal Life जी सकते हो। और अंत में

मत कर यकीन अपने हाथो की लकीरो पर,

नसीब उनके भी  होते है जिनके हाथ नहीं होते

ये कहानी जरूर पढ़े:- 

धवल खत्री एक ऐसे आर्टिस्ट जिनके दोनों हाथ ही नहीं

Moral Of This Real Story 

इस कहानीMerical Apatan: Real Life Inspirational Story” जीवन में कठिनाइया और समस्या तो आती रहती है लेकिन विजेता वही होता है जो इन समस्याओ से लड़कर आगे बढ़ता है।  मेरिकल एपटन ने हमें ये ही शिक्षा दी है की चाहे समस्या कितनी भी बड़ी क्यों ना हो, हार मानने से इंकार करे। Give Up ना करे।

ध्यान रखे समस्या जीतनी ज्यादा बड़ी होगी, सफलता उतनी ही ज्यादा विशाल  होगी और अगर आपकी राह में कोई रूकावट ना आए तो समझ लेना की आप गलत मार्ग पर चल रहे है।

दोस्तों मुझे आशा है की आपको ये कहानी “Real Life Inspirational Story” बहुत पसंद आयी होगी इसी के साथ मैं आपसे विदा लेता हूँ।  मिलते है फिरसे एक नई प्रेरणादायक कहानी (Motivational and Inspirational Real Life Story) के साथ।

अगर आप इस कहानी को अंत तक पढ़े है तो समझ लीजिए की आपके अंदर जितने की बहुत ज्यादा ललक है। निचे Comment करके जरूर बताए की ये कहानी आपनो कैसी लगी और भविष्य में किस तरह की कहानी पढ़ना चाहते है, निचे Comment करके बताये।
अपने दोस्तों के साथ इस कहानी को Facebook, Whatsapp, Twitter और अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर जरूर शेयर कीजिए। अपना बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद। आपका दिन शुभ रहे क्योकि आप कुछ अच्छा पढ़ रहे है
Note:- I wrote this story in Hindi language and I researched a lot to write this story so if you found any grammatical error in this Article please let me know. Thanks 

9 thoughts on “Real Life Inspirational Stories in Hindi”

  1. Excellent read, Positive site, where did u come up with the information on this posting? I have read a few of the articles on your website now, and I really like your style. Thanks a million and please keep up the effective work

    Reply
  2. बहुत ही अच्छी स्टोरी थी sir मै कामना करता हूँ कि इस तरह की कहानियाँ आप भविष्य मे लाते रहे धन्यवाद इस तरह की कहानी के लिए।

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

SHARE