हिंदी कहानी प्रेम , दौलत और सफलता :

हेल्लो दोस्तों, आज में आपके साथ एक कहानी (KAHANI) शेयर करने जा रहा हूँ जो हिंदी (In Hindi) में होगी जिसका शीर्षक “Story in Hindi | Motivation in Hindi | Story for kids in Hindi”  है जो आपको बहुत अच्छी लगेगी तो इसे ध्यानपूर्वक और अंत तक पढ़े, तो चलिए शुरू करते है।
” एक बार की बात है , एक घने पेड़ के निचे तीन बुजुर्ग बैठे थे। पेड़ के निचे बैठे बैठे उन्हें काफी समय बीत गया था।  पास ही के घर से एक महिला उनको देख लेती है।
वह महिला उन बुजुर्गो के पास जाती है और उनसे पूछती है की  “आप काफी समय से इस पेड़ के निचे बैठे है और आपने कुछ खाया पिया भी नहीं होगा , चलिए मेरे घर पर और कुछ नाश्ता पानी कर लीजिए। “
ये भी जरूर पढ़े :-
यह सुन कर एक बुजुर्ग ने कहा की “बेटी , क्या तुम्हारे घर पर तुम्हारे पति है “
तब महिला कहती है की “नहीं , मेरे पति काम पर गए है तो शाम को आएँगे “
यह सुनकर दूसरा बुजुर्ग बोला “तो हम तुम्हारे घर पर नहीं आ सकते “
जब शाम को उस महिला के पति काम से लौटे तो महिला ने उन बुजुर्गो के बारे में अपने पति को बताया , पति ने
विचार विमर्श कर के अपनी पत्नी से कहा “जाओ उन बुजुर्गो को लेकर आओ , वे भूके प्यासे होंगे “

महिला उन बुजुर्गो के पास जाकर कहती है की “चलिए मेरे घर , मेरे पति ने आपको खाने पे बुलाया है ”

तब बुज़ुर्ग अपना परिचय देते हुए कहते है की “मेरा नाम सफलता है , दूसरे का नाम दौलत और तीसरे का नाम प्रेम है तो आपके घर भोजन पर हम तीनो में से कोई एक ही आ सकता है, हम तीनो एक साथ तुम्हारे घर नहीं आ  सकते है । “
ये बात महिला ने अपने पति को जाकर बताई , तब पति ने कहा की “हम दौलत को ले आते है , अगर वे आ गए तो हमारा घर धन धान्य से भरपूर हो जाएगा
“लेकिन इस पर एतराज़ जताते हुए महिला (पत्नी ) कहती है की “हम सफलता नाम के बुजुर्ग को अपने घर ले आते हैं ताकि हमारे घर पे सबको सफलता मिले”
लेकिन  पति-पत्नी की बात उनकी 4 वर्ष की एक छोटी बेटी सुन रही थी तो वह कहने लगी “मम्मी – पापा  हम प्रेम नाम के अंकल को अपने घर ले आते है, ताकि हमारे घर पर प्यार ही प्यार बना रहे।”
यह सुनकर पति पत्नी सोचने लगे की बिटिया ठीक कह रही है तो हमें प्रेम नाम के बुजुर्ग को घर ले आना चाहिए।
ये भी जरूर पढ़े

 

महिला उन बुजुर्गो के पास गई और कहने लगी “आप में से प्रेम नाम के कौन है , वह  हमारे घर चले “
प्रेम नाम के बुजुर्ग उठ कर महिला के पीछे चलने लगे , लेकिन उनके पीछे दौलत और सफलता नाम के बुजुर्ग भी चलने लगे।  जब महिला ने ये देखा तो वह अन्य दो बुजुर्गो से पूछने लगी की “आप तो कह रहे थे की तीनो में से कोई एक ही हमारे घर आ सकते है किन्तु आप दोनों भी हमारे साथ आ रहे है “
यह सुनकर बचे दो बुज़ुर्ग कहने लगे की अगर आप दौलत या सफलता में से किसी एक को चुनते तो तुम्हारे घर एक ही व्यक्ति आता, किन्तु बेटा तुमने प्रेम को चुना और जिस घर पर प्रेम होता है वहा दौलत और सफलता अपने आप आ जाती है।
शिक्षा
इस कहानी “STORY IN HINDI | MOTIVATION IN HINDI | STORY FOR KIDS IN HINDI” से हमें ये प्रेरणा मिलती है की जिस घर पर प्रेम , शांति और सौहार्दपूर्ण व्यवहार रहता है वहा धन दौलत और सफलता खुद ब खुद आ जाती है।  तो हमेशा अपने घर परिवार पर प्रेम शांति बनाए रखे ,  दुश्मनी और ईर्ष्या से कभी किसी का भला नहीं हुआ।
तो दोस्तों मुझे आशा है की आपको ये कहानी
STORY IN HINDI | MOTIVATION IN HINDI | STORY FOR KIDS IN HINDI” जरूर पसंद आयी होगी ,
इस हिंदी कहानी को पढ़ कर केसा लगा अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे।
इस कहानी को अपने अन्य दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।
ऐसी ही और हिंदी कहानी पढ़ने के लिए जल्दी से हमारे ब्लॉग REAL INSPIRATION FOR YOU को सब्सक्राइब करे या हमें फॉलो करे और ये बिलकुल मुफ्त ( फ्री ) है , आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद , आपका दिन शुभ रहे।
|| जय हिन्द जय भारत ||

Note:- This Story in Hindi Language ,I tried my Best and Researched a lot to write this story but in case if you found any Grammatical mistake then please keep calm and Coperate wth us . Thank You, Keep Reading Positive.

ये भी जरूर बढे :- संकल्प की शक्ति (POWER OF MEDITATION)