पढ़ा हुआ लम्बे समय तक कैसे याद रखे:

हेल्लो दोस्तों कैसे है आप… आज का ये आर्टिकल “Padha Hua Lambe Samay Tak Kaise Yaad Rakhe” उन विद्यार्थियों के लिए बहुत ही लाभदायक साबित होगा जो अभी बोर्ड एग्जाम या किसी भी एग्जाम एग्जाम की तैयारी कर रहे है , क्योकि यहाँ में आपसे कुछ ऐसी बाते साझा करूँगा जो विद्यार्थियों के संजीवनी बूटी के सामान होगी।

तो चलिए शुरू करते है।Final Exam बहुत ही करीब है और अब थोड़ा थोड़ा पढ़ने से काम नहीं चलेगा, अब Extra Push करने की जरुरत है।

थोड़ी और ज्यादा मेहनत करने की जरुरत है और वे स्टूडेंट्स जो ये सोच के घबरा रहे है की कुछ याद नहीं है , क्या करे , पेपर केसा जाएगा और अगर आपने ठीक से पढाई की है तो फिर घबराने की कोई जरुरत है

 

क्योकि एक बार याद किया हुआ कभी नहीं भुला जाता बस जरुरत होती है तो एक या दो बार Revise करने की। मैं जो आगे बात बताने वाला हूँ  उन सभी बातो को ध्यान पूर्वक पढ़े क्योकि ये पॉइंट्स काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है जो आपके रिजल्ट को बहुत अच्छा बना देगा।

अब बात करते है जो भी पढ़ते है उसको याद कैसे रखे या यूँ कहे की लम्बे समय तक कैसे याद रखे तो उसके लिए सिर्फ पढाई की जरुरत नहीं है बल्कि  Revise की भी बहुत ज्यादा जरुरत है और Revision भी कम से कम दो बार या उससे अधिक करे ताकि परिणाम बेहतर आए।

थोड़ा कठिन विषय पर ज्यादा ध्यान दे और इतना ध्यान दे कि वह कठिन विषय कठिन न रह कर आसान हो जाए पर ऐसा न हो की आसान विषय को आप हलके में लेने लग जाए उस पर भी आवश्यकता के अनुसार डेली मेहनत करे।

Read Also:-

अब कुछ टिप्स की बात कर लेते है।
1) कुछ फार्मूला या थ्योरम होती है जिनको याद करने में काफी कठिनाई होती है ,उसे याद करने के लिए आप ये कर सकते है की उसे किसी पेपर पर लिख कर दीवार पर चिपका दे , ऐसी दिवार पर चिपकाए जहाँ आपका आना जाना अधिकतर हो ताकि आप उसे ज्यादा से ज्यादा पढ़ सके और इस तरीके से वह आपके दिमाग में घुस जाएगा।
2) अगर किसी उत्तर को याद करने में कठिनाई आ रही है तो तो आप उसे लिख लिख कर याद कर सकते है। इससे फायदा ये होगा की फाइनल एग्जाम से पहले आपके लिखने की स्पीड बढ़ जाएगी और Answer भी याद कर पाएंगे।
3) English, हिंदी या विज्ञानं विषय के कुछ उत्तर इतने बड़े होते है की उनको याद करना इतना आसान नहीं होता है तो आप ये कर सकते है की उस उत्तर का एक ऑडियो बनाकर उसे बार बार सुने जब आप फ्री रहे।  इससे पढाई बहुत ही आसान हो जाएगी।
Read Also:- 
4) कंही मामले में ग्रुप स्टडी भी लाभदायक होती है , तो अपना एक ग्रुप बनाए और अच्छा रहेगा  यदि आप एक टॉपिक को अच्छे से पढ़ कर उस टॉपिक को अपने दोस्तों को पढ़ाए इससे ये होगा की आपका Revision भी हो जाएगा और आपके दोस्त भी पढ़ लेंगे।  रिजल्ट तो अच्छा आएँगा  ही।
5) कठिन सब्जेक्ट को सुबह जल्दी पढ़े और आसान विषय को दोपहर में पढ़े जब आपका पढ़ने में मन न लगे यानी जब आप बोर हो तब आसान विषय पढ़े।
6) परीक्षा का समय काफी नज़दीक है तो ऐसी कोई गलती ना करना जिससे की बाद में पछताना पढ़े। जैसे कोई भी ऐसा खाना न खाए जिससे एसिडिटी या कब्ज की बीमारी हो।  मेरे कहने का मतलब ये है की अपनी तबियत का ख्याल रखे।

7) सोशल मीडिया साइट्स का इस्तेमाल अब बिलकुल ना करे। चाहे वो फेसबुक हो या व्हाट्सप्प हो , इनका इस्तेमाल न करे जब तक की ये सारी साइट्स आपकी पढाई में सहायता न करे।

Read Also:- 
और भी ऐसे कंही सारे टिप्स है जिन्हे आप अपने अनुसार फॉलो कीजिए।
अब अपने आप को थोड़ा स्ट्रिक्ट होना पड़ेगा। हो सके तो अपने सारे सामाजिक कार्य को छोड़ दे और अपना ज्यादा से ज्यादा समय पढाई करने में बिताये और अपने ऊपर पूर्ण विश्वास रखे।  सकारात्मक और आशावादी रहे।
बाकी तो आपका रिजल्ट बहुत ही अच्छा जाएगा ऐसा मुझ पर्ण विश्वास है।
एक बात ध्यान जरूर रखना की ये एग्जाम रिजल्ट ही सब कुछ नहीं है की अगर रिजल्ट अच्छा नहीं आया तो सब कुछ तबाह हो गया। बिलकुल नहीं ऐसा कुछ भी नहीं है।
एक छोटा सा कागज़ आपका कभी भविष्य निर्धारित नहीं कर सकता है , ये बिलकुल भी जरुरी नहीं है की अगर आपके 95 % आये तो तो आप बॉस बनेंगे और अगर आपके 50 – 60 % आये तो आप कर्मचारी बनेंगे।
अगर कोई बड़ी पोस्ट पर बैठा है तो क्या आप उससे पूछते है क्या की आपके बोर्ड एग्जाम में कितने प्रतिशत अंक आए। हो सकता है उनके 40 – 50 % मार्क्स ही आए हो। लेकिन ये जरुरी थोड़ी न है की वो व्यक्ति नौकर ही बनेगा।
तो परीक्षा में पाए गए अंक आपका भविष्य निर्धारित नहीं कर सकते है।  ये तो आपके कार्य कौशल पर निर्भर करेगा की आप क्या बनेंगे ना की  परीक्षा में पाए गए अंक।
सभी अपनी परीक्षा की तैयारी ईमानदारी से करे और अच्छे मन से परीक्षा देने जाए।  बाकी मेरी तरफ से  आप सभी को BEST OF LUCK.
Read Also:
दोस्तों आपको ये पोस्ट केसी लगी ? कोई सुझाव हो तो निचे कमेंट जरूर करे।
मैं ऐसे ही और मोटिवेशनल और इंस्पिरेशनल पोस्ट लाता रहूँगा जो आपके लिए बहुत ही लाभदायक होंगे।
अगर कोई पोस्ट आप मिस नहीं करना चाहते है तो हमें फॉलो कीजिए और सब्सक्राइब कीजिए , सब्सक्राइब करने के लिए निचे बायीं ओर Subscribe Bell दिख रही होगी जिसे आप दबा के हमारे आने वाली पोस्ट को देख सकते है और ये बिलकुल फ्री है।
चलिए तो मिलते है फिर से एक नई पोस्ट में , तब तक के लिए आपका दिन शुभ रहे।
जय हिन्द जय भारत
धन्यवाद।

NOTE: “This Article is in Hindi language and based on my Internet Research. I write this article for Motivation and Inspirational purpose only. I tried My best to write this Article but If you find any Grammatical mistake so please keep calm and keep support “