जॉब करे या व्यापार:
अगर आप भी कंफ्यूज है की JOB  करू या BUSINESS (JOB VERSUS BUSINESS) तो यंहा मैं ले के आया हूँ ये आर्टिकल जो आपकी काफी हद तक सहायता करेगा ये Decide करने में की BUSINESS KARE YA NAUKARI.
तो ये आर्टिकल ध्यानपूर्वक पढ़े और अंत तक पढ़े।

हम में से कई लोग मध्यम वर्गीय परिवार से सम्बन्ध रखते है और जैसा की हर एक Middle Class Family में होता है, माँ-बाप चाहते है की बच्चे अच्छे से पढाई करे, अच्छे से मार्क्स लाए , और बाद में अच्छी सी नौकरी पा के सेटल हो जाए। ये एक हर परिवार की कहानी है

लेकिन जब बात Career की आती है तो हम सब लोग अटक जाते है की करे तो क्या करे JOB OR BUSINESS. और INDIA में तो mostly लोग सरकारी नौकरी के पीछे लगे रहते है। जिसमे Vacancy केवल 1000 होती है और Form Fillup 1,00,000 से ज्यादा हो जाते है।
तो अब आप ही बताए की सक्सेस रेट कितना है- केवल  0.01
College complete होते ही नौकरी की तलाश चालू हो जाती है।  सरकारी नौकरी करे या प्राइवेट नौकरी  दिमाग ख़राब हो जाते है।
और माध्यम वर्गीय परिवार में तो बिज़नेस तक बात जाती ही नहीं है। और अगर कोई बिज़नेस करता भी है तो लोग उसे कहने लगते है की तुझसे नहीं हो पायेगा , बिज़नेस के लिए खूब पैसा चाहिए होता है , बिज़नेस तो अनपढ़ लोग करते है, पढ़े लिखे तो जॉब करते है.
ऐसी-ऐसी बाते  होने लगाती है। लेकिन अगर देखा जाए तो वही बिज़नेस करने वाला वास्तव में सफलता के उच्चतम शिखर पर होता है।




यंहा में आपको एक व्यक्ति का उदाहरण देना चाहता हु जो की बैंगलोर जैसे सिलिकॉन सिटी में ड्राइवर का काम करता है , लेकिन अगर उसकी मासिक कमाई की बात की जाए तो वह एक टॉप क्लास MNC EMPLOYER से कही गुना ज्यादा कमाता है।

तो चलिए जल्दी से समझते है बिज़नेस और नौकरी के फायदे एवं नुकसान :-
  • ADVANTAGE OF JOB (जॉब के फायदे) :-  

  1. हम सभी लोग एक सुरक्षित जीवन को ज्यादा महत्व देते है यानि हम जोखिम (RISK) से कोसो दूर रहते है। इसलिए अधिकतर लोग नौकरी को चुनते है क्योकि उसमे हर महीने एक Fix Monthly Income घर आ जाती है
  2. हर हफ्ते में एक छुट्टी मिल जाती है जिससे की आप अपनी फॅमिली को ठीक से समय दे पाते है तो इससे Personal Life और Professional Life में एक Balance बना रहता है।
  3. JOB में RISK FACTOR बहुत काम होता है और जो व्यक्ति ज्यादा जोखिम उठाना पसंद नहीं करता वो नौकरी कर लेता है।

 

READ ALSO :-

 

अब बात कर लेते है

 

  • DISADVANTAGE OF JOB (जॉब के नुक्सान) :-  

  1. JOB में कई बार आपको वो काम करना पड़ता हो जो आपको बिलकुल भी पसंद नहीं है। आपको एक ऐसा प्रोजेक्ट करने के लिए दे दिया जाता है जिसे करने में आपका मन नहीं लगता है लेकिन फिर भी करना पड़ता है।
  2. कई बार ऐसे सहकर्मी सहकर्मी के साथ काम करना पड़ता है जो आपको अच्छा नहीं लगता है लेकिन चाह कर भी आप कुछ नहीं कर सकते है।
  3. आपके ऊपर एक बॉस रहता है जो हर बार आपको ORDER देते रहता है जिसे हो सकता है आप पसंद न करे।
अब जानते है
  • ADVANTAGE OF BUSINESS (व्यापर के फायदे ) :- 

  1. जैसे की बिज़नेस आपका ही काम है तो वह काम कोई काम नहीं लगता है तो बिज़नेस में आप अपने हिसाब से लाइफ जीते है। ‘
  2. बिज़नेस में Income Fix नहीं होती है लेकिन अगर बिज़नेस सफल हो जाए तो Income Expectation से कंही गुना ज्यादा होती है।
  3. एक Successful Businessman, High Class Life जीता है वही नौकरी करने वाला mostly Middle Class Life जीता है अब चाहे वह नौकरी प्राइवेट हो या सरकारी ।

 

अब बात करते है

 

  • DISADVANTAGE OF BUSINESS (व्यापार के नुकसान ) :-

  1. बिज़नेस में जोखिम बहुत ज्यादा होता है। बिज़नेस करने वाले 80-90% लोग पहले प्रयास में असफल होते है वो भी अपनी गलत रणनीति के कारण।
  2. बिज़नेस करने वालो का टाइम फिक्स नहीं होता है उन्हें 24*7 काम करना पड़ता है। हर समय केवल यह सोचना होता है की कैसे बिज़नेस को आगे बढ़ाया जाए। लेकिन नौकरी करने वाले फिक्स 9-5 काम करते है।
  3. बिज़नेस में आप अपनी लाइफ को ठीक से बैलेंस नहीं कर पाते है तो बिज़नेस करने वाला व्यक्ति अपनी Professional Life और  Private Life को ठीक से बैलेंस नहीं कर पाते है।

 

READ ALSO:- 

तो ये थे बिज़नेस और नौकरी के अपने अपने फायदे और नुकसान जिन्हे आप समझ गए होंगे लेकिन अगर आप फिर भी दुविधा में है की क्या करे तो घबराने की जरुरत नहीं है।  आप फिर अपने आप से पूछिए की आपको क्या ज्यादा पसंद है।  एसी कोनसी चीज है जिसे  घंटो करे तो भी नहीं थके।

 

ऐसा कोन सा काम है जिसे आप बिना पैसे के भी करने को तैयार है जैसे की मैं आपके लिए आर्टिकल लिखता हूँ तो लिखना मुझे पसंद है , Writing मेरा Passion है।

 

अगर कम शब्दों में कहु तो मैं आपके Passion की बात कर रहा हु और देखिये की क्या ये Passion और लोगो की समस्या सुलझा सकता है क्या… अगर हाँ तो फिर उस Passion को Business में  convert कर दीजिए।

अगर आपको किसी के Under में काम नहीं करना है तो बिज़नेस कीजिए और बिज़नेस शुरू करने से पहले देखिये की क्या वह काम आपको वास्तव में पसंद है।
अगर आप सोच रहे है की मन तो बहुत है बिज़नेस करने का और IDEA भी है की क्या करना है लेकिन पैसा नहीं है तो मेरे दोस्त बिज़नेस करने के लिए पैसे की नहीं एक IDEA की जरुरत होती है जो आपके पास है बस अब देर है तो उस Idea को Apply करने की।
आप एक छोटी पूंजी से भी अपने बिज़नेस को शुरू कर सकते है और जैसे जैसे बिज़नेस ग्रो करने लगे तो  कमाया हुआ पैसा फिर से उसी बिज़नेस में इन्वेस्ट कर दे। इस तरीके से आप एक बड़ा अम्पायर खड़ा कर देंगे।
और बिज़नेस आपके आस पास ही होता है – Demand और Supply को पहचानो और शुरू हो जाओ।

अगर इसके बाद भी बिज़नेस नहीं कर पा रहे हो तो अभी के लिए अपनी पसंद की कोई छोटी मोटी जॉब कर लीजिए और उसके साथ साथ पार्ट टाइम अपना बिज़नेस भी कीजिए।  जब बिज़नेस की कमाई आपकी नौकरी की कमाई से कही गुना ज्यादा होने लगे, जब लगे की अब बिज़नेस ज्यादा ध्यान चाह रहा है तब आप अपनी नौकरी को छोड़ सकते है।

 

READ ALSO:-

अब अगर बिज़नेस की बात की जाए तो आप मुझे बताइए की क्या बिज़नेस केवल ऑफलाइन ही किया जा सकता है क्या ? ऑनलाइन नहीं ?

बिलकुल ऑनलाइन किआ जा सकता है।  अगर आप किसी चीज में परफेक्ट हो तो ऑनलाइन काम कीजिए।  क्योकि INDIA भी  DIGITAL हो रहा है।

 

और अंत में पैसा ही सब कुछ नहीं है।  काम वही कीजिए जिसमे आपको शांति मिलती हो , Satisfaction मिलता हो , अगर ऐसा कोई काम ढूंढ लिए ना तो फिर आपको एक भी दिन काम करने की जरुरत नहीं पड़ेगी।
अब आप मुझे बताइए की आप क्या करना छह रहे है।  मुझे निचे Comment करके बताइए। कोई प्रश्न हो या कोई सुझाव हो तो आप निचे कमेंट कर सकते है।
मैं आगे भी ऐसे ही प्रेरणादायक (MOTIVATIONAL & INSPIRATIONAL) लाता रहूँगा अगर आप हमारे कोई भी आर्टिकल मिस नहीं करना चाहते  है तो मुझे फॉलो (Follow) कीजिए .
NOTE:- This Article is in Hindi Language and I tried my best for writing this Article. If you find any Grammatical mistake then keep support and keep calm.
तो चलिए दोस्तों मिलते है फिरसे एक नए आर्टिकल में तब तक के लिए आपका दिन शुभ हो।
जय हिन्द जय भारत
धन्यवाद।