{HINDI} Father’s Day (2018) | Happy Fathers Day | Fathers Day History, Quotes, Greetings


नमस्कार दोस्तों, 
आज मैं लेकर आया हूँ Fathers Day (2018) पर एक आर्टिकल जिसमे फादर्स डे से जुडी सारी जानकारी होगी  और साथ में एक Motivational Story होगी वो भी Hindi में, तो पूरा आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़े।

fathers day 2018, happy fathers day, fathers day quotes, greetings,history
Happy Fathers Day 2018

भारत देश में हमेशा से माता पिता का स्थान ऊँचा ही रहा है। किसी बच्चे के पहले शिक्षक भी उसके माता पिता ही होते है। जहाँ माता अपने बच्चे को अपने दूध से सींचती है वही एक पिता अपने बच्चे को उंगली पकड़कर चलना सिखाता है।

वैसे तो ये फादर्स डे का इतिहास भारत से सम्बन्ध नहीं रखता और ये पाश्चात्य सभ्यता से लिया गया एक त्यौहार है।  हम भारत वासी जैसे अपने त्यौहार को हर्षोल्लास के साथ मनाते है वैसे ही बाहर से आये हर एक त्यौहार और दिन को सहर्ष स्वीकार करते है।

वैसे भी हर एक मनुष्य किसी न किसी की संतान तो है ही। माता का स्थान किसी संतान के जीवन में सर्वोपरि है किन्तु उस संतान के लालन पालन में पिता का योगदान और त्याग को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

फादर्स डे भारत सहित कई और देशो में जून माह के तीसरे रविवार को मनाया जाता है

ये कहानी जरूर पढ़े :- जादुई कलम – एक बच्चे की कहानी 

FATHERS DAY पर एक सच्ची कहानी :

ये एक वास्तविक घटना है (Edited) जो मैंने Quora से पढ़ी थी, प्राइवेसी को देखते हुए नाम नहीं दिखाया गया है।
” एक लड़की को 12th की पढाई के बाद उसका मनपसंद कॉलेज मिलता है।  वो बहुत खुश होती है , ख़ुशी का माहौल पुरे परिवार में था। कुछ ही दिनों में कॉलेज में एडमिशन के लिए जाना था।  
पर जहाँ उस लड़की को कॉलेज मिला था वो शहर उसके गृह नगर से काफी ज्यादा दूर था।  ट्रैन से सफर करने पर कम से कम 30-35 घंटे का समय लग जाता था । 
स्वाभाविक सी बात थी बिटिया अकेली तो जायेगी नहीं , आखिर बिटिया पहली बार बाहर जो जा रही थी वो भी इतनी दूर। 
खेर वो दिन भी आया , रात को 9 बजे ट्रेन थी।  माँ ने दोनों के लिए 2 वक्त का खाना बनाकर पैक कर के रख दिया था। सफर के दूसरे दिन सवेरे वे ट्रेन से उतरे (33 घंटे का सफर तय करने के बाद)। 
थोड़ा नाश्ता-पानी करने के बाद वे कॉलेज सही समय पर पहुंच गए और कॉलेज की चयन प्रक्रिया आरम्भ हुई। 
सारे डॉक्यूमेंट को चेक किया गया जैसे बर्थ सर्टिफिकट, ट्रांसफर सर्टिफिकट (T C) , मार्कशीट और फीस भरना आदि।  पूरी प्रक्रिया ख़त्म होने में 4 से 5 घंटे लग गए। 
इतने पर लड़की को भूक लगने लगी, उसके पिता उसको लेकर पास ही के एक होटल गए जहाँ पर जाकर खाना आर्डर किया। दोनों बाप-बेटी खाना खाने लगे ।  
लेकिन जब बेटी ने गौर किया की पापा आर्डर किया हुआ खाना नहीं खा रहे थे।  जब ध्यान से देखा तो उसे पता चला की उसके पापा चुपके से दो दिन पुरानी वो सुखी रोटियां खा रहे थे जो माँ ने सफर में खाने के लिए दी थी।
उसे बहुत आश्चर्य हुआ, शायद पैसे बचाने का पापा का ये कोई तरीका हो।  लेकिन पापा ने मुझे नहीं बताया ताकि मैं अच्छा और ताजा खाना खा सकू। 
उस दिन बेटी की आँखों से आंसू निकल आये। 
ऐसे होते है पिता और ऐसा होता है एक पिता का त्याग …”

Read This Biography – विभूति नारायण मिश्रा (“भाभी जी घर पर है” फेम ) बायोग्राफी


FATHER’S DAY HISTORY :- 

जैसे मदर्स डे मनाया जाता है और उसके पीछे एक इतिहास है ठीक उसी प्रकार फादर्स डे के पीछे की भी एक कहानी है , एक इतिहास है ,  तो चलिए जानते है :- (Reference – Wikipedia )
फादर्स डे का सम्बन्ध अमेरिका के वाशिंगटन से है।  यहाँ पर पली बड़ी एक लड़की  सोनोरा स्मार्ट डोड  जब चर्च में प्रार्थना के लिए गई थी तो वहा मदर्स दे पर एक उपदेश सुन रही थी। तब सोनोरा को एक बात सूझी की जब मदर्स डे मनाया जा सकता है तो फिर फादर्स डे क्यों नहीं।  सोनोरा ने चर्च के पादरी से 5 जून को फादर्स डे मनाने की अपील की। संयोग से उस दिन जून माह का तीसरा रविवार था। 
जब सोनोरा बहुत छोटी थी तो उसकी माँ का देहांत हो गया था।  सोनोरा के 6 और भाई बहन थे।  सोनोरा के पिता का नाम विलियम जैक्सन स्मार्ट था  जो की पेशे से एक किसान थे और सेना में भी अपनी भूमिका अदा कर चुके थे। 

सोनोरा की माँ का देहांत होने के बाद उसके पिता ने 7 बच्चो का लालन पालन फार्म हाउस पर किया।  कभी बच्चो को माँ की याद नहीं आने दी।  इसीलिए सोनोरा के दिमाग में फादर्स डे मानाने की बात आयी। 

  • अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विलसन ने सन 1916 में फादर्स डे मनाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी। 
  • 1924 को अमेरिकी राष्ट्रपति कैल्विन कूलिज ने फादर्स डे पर अपनी सहमति दी। 
  • अमेरिकी राष्ट्रपति लिंडन जानसन ने 1966 में इसे जून के तीसरे रविवार को मनाने का फैसला किया। 
  • 1972 में अमेरिका में फादर्स दे पर स्थाई अवकाश घोषित किया गया। 

FATHERS DAY QUOTES (GREETINGS) :-

फादर्स डे पर कथन 
{HINDI} Father's Day (2018) | Happy Fathers Day | Fathers Day History, Quotes, Greetings
💙मेरी छोटी सी चोट पर जिसे बहुत तकलीफ होती थी… वो थे मेरे पापा 

💚उदासी में जिसका साथ सबसे पहले मिला…  वो थे मेरे पापा 

💛कोई है जो मुझसे कम बात करता था , लेकिन मेरी  फिकर बहुत 
करता था … वो थे मेरे पापा 

💜जब मेरी तबियत खराब थी , तो कोई रात भर जगा था … वो थे मेरे पापा 

💙जब मैं सो रहा था , तब कोई चुपके से मेरे सर पर हाथ फेर रहा था … वो थे मेरे पापा 

💚सुबह उठ कर देखा तो कोई थक कर भी काम पर जा रहा था … वो थे मेरे पापा 

💛मुझे अच्छा खाना खिलाकर खुद सुखी रोटी खा रहा था … वो थे मेरे पापा 

💜खुद कड़ी धुप में काम करके , मुझे छाँव में सुला रहा था … वो थे मेरे पापा 

💙मेरे न दिखने पर बार बार माँ से पूछ रहा था … वो थे मेरे पापा 

💚ऊपर से सख्त और अंदर से नरम जिनका स्वभाव था …  वो थे मेरे पापा 
  
जरूर पढ़े :- MOTIVATIONAL QUOTES IN HINDI 


HOW TO CELEBRATE FATHERS DAY :- 

माता और पिता का हमारे जीवन में बहुत बड़ा स्थान होता है।  कहते है की इस धरती पर भगवान् तो हर जगह नहीं रह सकते इसलिए भगवान् ने माता पिता को बनाया।  माता पिता ही अपने बच्चो के पहले शिक्षक होते है।  एक बच्चे के लिए उसके माता पिता ही उसके भगवान् होते है क्योकि वो ही उसका लालन पालन करते है , माता पिता ही एक बच्चे के अंदर संस्कार के बीज डालते है। 
एक पिता का उम्र भर का त्याग उसकी संतान सुख रूप में भोगता है तो एक संतान का भी फर्ज होता है की वो अपने माता पिता की परवाह करे ,उनको इस बात का अहसास कराये की आप भी उनकी परवाह करते है। 
इसलिए इस फादर्स डे पर आपअपने पिता के साथ कुछ अच्छा समय बिता सकते है , उनसे बात कर सकते है। फादर्स डे के दिन आप अपने माता पिता के साथ बाहर खाना खाने जा सकते है। 
इस फादर्स डे पर आप अपने हाथो से अपने पिता के लिए एक ग्रीटिंग कार्ड बना सकते है।  या  उनके पसंद की कोई ख़ास डिश अपने हाथो से बनाकर उनको खिला सकते है। 
अगर आपके माँ-बाप अब बूढ़े हो चुके है तो उनको बोझ ना समझे क्योकि आप अचानक से इतने बड़े नहीं हो गए है। आपको इतना बड़ा करने में आपके माँ-बाप की खून पसीने की कमाई लगी है तो अब ये आपका कर्तव्य बनता है की उनको यूँ अकेले ना छोड़े।  उनका ध्यान रखे। 
अगर मेरी ये पोस्ट वो लोग पढ़ रहे है जिन्होंने अपने माता-पिता या बुजुर्गो को वृद्धाश्रम में छोड़ दिया है तो वो इस बात को समझ ले की ये प्रकृति नियति को दोहराती है , हो सकता है कल को आप ही की संतान आपको छोड़ कर चली जाए। इसलिए अपने माता पिता के त्याग को समझे , अपने जन्मदाता की कदर करे क्योकि बुजुर्ग लोग इस समाज की धरोहर है।


{HINDI} Father’s Day (2018) | Happy Fathers Day | Fathers Day History, Quotes, Greetings

दोस्तों मुझे आशा है की आप सभी को ये आर्टिकल “{HINDI} Father’s Day (2018) | Happy Fathers Day | Fathers Day History, Quotes, Greetings” बहुत पसंद आया होगा।

निचे अपनी राय (COMMENT ) जरूर दे और भी ऐसी Motivational और Inspirational कहानी पढ़ना चाहते है तो इस ब्लॉग को निचे  SUBSCRIBE  करे या FOLLOW  करे ताकि आप पढ़ सके ऐसी प्रेरणादायक और शिक्षाप्रद कहानिया वो भी सब से पहले , और ध्यान रखे SUBSCRIBE  करने या FOLLOW करने का कोई पैसा नहीं लगेगा , तो जल्दी से कीजिए। 
अगर कहानी अच्छी लगी है तो इस कहानी को अपने दोस्तों के साथ Facebook Whatsapp , twtter और Google + पर जरूर शेयर करे

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद।  आपका दिन शुभ रहे।

NOTE :- This Story is in Hindi Language and I researched a lot and tried my Best to write this Article but in case if you found any grammatical mistakes in this Article , you can Comment down below. Please Cooperate with us, Keep Supporting and Keep Reading.