Copyrighted.com Registered & Protected Visit blogadda.com to discover Indian blogs PALAK MUCHHAL BIOGRAPHY IN HINDI | PALAK MUCHCHAL INDIAN CLASSIC SINGER ~ REAL LIFE SUCCESS STORY MOTIVATION INSPIRATION

PALAK MUCHHAL BIOGRAPHY IN HINDI | PALAK MUCHCHAL INDIAN CLASSIC SINGER

PALAK MUCHHAL BIOGRAPHY IN HINDI | PALAK MUCHCHAL INDIAN CLASSIC SINGER :


दोस्तों आज हम बात करेंगे बहुत ही छोटी उम्र में स्टेज शो परफॉर्म  कर 1000 से ज्यादा बच्चों की जान बचाने वाली और अपने सोशल वर्क के कारण "लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड" और "गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड" में नाम दर्ज कराने वाली “पलक मुच्छल” के बारे में |


PALAK MUCHCHAL BIOGRAPHY
PALAK MUCHCHAL BIOGRAPHY

पलक मुच्छल का जन्म 30 मार्च 1992 को मध्यप्रदेश के इंदौर में एक माहेश्वरी मारवाड़ी  परिवार में हुआ | उनकी माता “अमिता मुच्छल” एक हाउसवाइफ और उनके पिता “राजकुमार मुच्छल” एक प्राइवेट फॉर्म में अकाउंटेंट का काम करते हैं | पलक ने अपने शुरुआती पढ़ाई “श्री अग्रसेन विद्यालय स्नेहनगर इंदौर” से की और ग्रेजुएशन में पलक ने बीकॉम किया | पलक का एक छोटा भाई भी है जिसका नाम है पलाश मुच्छल | दोनों भाई बहनो ने India और Abroad में कई जगह Stage Show perform किए और वहां से फण्ड इकठ्ठा किया और उस फण्ड को गरीब बच्चो के मेडिकल ट्रीटमेंट में डोनेट किया। पलक मुच्छल के द्वारा इकठ्ठा किये गए फण्ड से आज इन्होने 1000 से ज्यादा बच्चो की जान बचाई है जिनको दिल (HEART) से सम्बंधित बीमारी थी। अपने इसी सामाजिक कार्य के कारण पलक को भारत सरकार और प्राइवेट इंस्टिट्यूट से कई सारे अवार्ड्स मिले है।


पलक और उनका छोटा भाई दोनों मिलकर भारत और विदेश में स्टेज शो करते हैं और फंड इकट्ठा करते हैं और इस फंड को उन गरीब बच्चों के मेडिकल ट्रीटमेंट में लगाते हैं जिनको दिल से संबंधित बीमारी है|
पलक मुच्छल के द्वारा इकट्ठा किए हुए फंड से आज जिन्होंने 1000 से ज्यादा बच्चों की जान बचाई है अपने इसी सोशल वर्क के कारण उनके नाम कई वर्ल्ड रिकॉर्ड है और इनको गवर्नमेंट ऑफ इंडिया और प्राइवेट इंस्टिट्यूशन से कई अवार्ड मिल गए हैं |

पलक ने 3 साल की बहुत ही छोटी उम्र में गाना गाना शुरू कर दिया था। पलक , Indian Classic Music में एक Trained Singer है और 17 तरह की विभिन्न भाषाओ में गा सकती है।

1999 में हुए कारगिल युद्ध में (जब पलक केवल 7 साल की थी ) पलक ने पुरे एक हफ्ते तक गाना गाया और उससे फण्ड इकठ्ठा किया और उस फण्ड को शहीद के परिवार की देखरेख में लगा दिया। अपनी आवाज़ को सोशल वर्क और चैरिटेबल वर्क में लगाने का निर्णय पलक ने तब लिया जब एक बार पलक ने देखा की एक गरीब बच्चा अपने कपड़ो से रेलगाड़ी (Train) का कम्पार्टमेंट साफ़ कर रहा था।


Also Read:- धवल खत्री - एक ऐसे चित्रकार जिनके दोनों हाथ नहीं


सन 2000 के एक दिन की बात है जब पलक ने इंदौर की गलियों और दुकानों में स्टेज शो किया और इससे पुरे 51000 रुपये इकठ्ठा हुए जो पलक ने एक बच्चे की Heart Surgery में donate कर दिया। तब पलक के माता पिता ने एक लोकल न्यूज़ पेपर में ये नोटिस दिया की पलक , Heart Patient के लिए गाना गाकर Donation Promote करेगी। इसके बाद पुरे 33 बच्चो की एक सूचि बनाई गई जिनको Heart Surgery के लिए पैसे की बहुत ज्यादा आवश्यकता थी। और यह सिलसिला रहा।
अब 2001 की बात करते है जब गुजरात में भूकंप आया था तब भी पलक ने गाना गाकर 10 लाख रुपये जितनी बड़ी राशि दान में दी थी तब पलक की उम्र महज 10 साल ही थी। और भारत में ही पलक ने ऐसा सामाजिक कार्य नहीं किया बल्कि सन 2003 में एक पाकिस्तानी बच्ची की भी मदद की जिसके दिल में छेद था। सचमुच इतनी छोटी उम्र में पलक वो सारे सामाजिक कार्य कर रही थी जो बड़े से बड़े उम्र के लोग करने में 10 बार सोचते है।
चैरिटी का सिलसिला चलता रहा और भी कई सारे शो करने के बाद पलक ने 1 करोड़ 70 लाख का फण्ड इकठ्ठा किया जो इनके "Palak Muchchal Heart Foundation" दे दिया गया। पलक जी "दिल से दिल तक" नाम के एक अभियान से भी जुडी हुई है।

इन सभी सोशल वर्क के चलते उनके मन में बचपन से ही एक प्लेबैक सिंगर बनने की दिली तमन्ना थी। और आगे अवसर की तलाश में सन 2006 में पलक अपने परिवार के साथ मुंबई शिफ्ट हो गई। लेकिन वहां बॉलीवुड से उनका दूर दूर तक कोई नाता नहीं था। पर शायद ये उनके अच्छे कर्मो का ही नतीजा था जो धीरे धीरे उनके कॉन्टेक्ट्स बॉलीवुड से बनने लगे। और पलक का पहला Debut Song अक्टूबर 2011 में फिल्म "दमादम " था।


Read Also:- Motivational Quotes In Hindi


पलक मुच्छल कहती है की उनके पसंदिता एक्टर सलमान खान है क्योकि सलमान ने ही पलक के नाम को यश राज बैनर की फिल्म "एक था टाइगर " के लिए सुझाया था, जिनसे उनकी आवाज को एक पहचान मिली । इसके बाद आशिकी के लिए गाने गाये जिनसे पलक काफी ज्यादा हिट रही और काफी ज्यादा Positive Reviews भी मिले और फिल्मे काफी ज्यादा सफल भी रही । साथ ही साथ हिमेश रेशमिया के कम्पोजीशन में भी पलक ने बहुत सारे गाने गए।
इसके बाद तो एक से बढ़कर एक गाने गाए। आशिक़ी 2 में पलक ने as a Lead Female Singer गाने गाए। प्रेम रतन धन पायो में गाये गए इनके गाने काफी जबरदस्त रहे।


पलक मुच्छल ने बॉलीवुड की फिल्मों में गाना गाया है  जैसे-

  • एक था टाइगर 
  • आशिकी 
  • प्रेम रतन धन पायो और
  • एम एस धोनी

लता मंगेशकर और श्रेया घोषाल इनकी पसंदिता सिंगर है। और अभी की बात करे तो "The Voice India Kids 2" में पलक मुच्छल , शान, हिमेश रेशमिया और पापोन के साथ जज बानी हुई है। बहुत ही कम उम्र में जो इनको सफलता मिली है वो काफी ज्यादा सराहनीय है।
हमें पलक जी से प्रेरणा लेनी चाहिए जिनकेअंदर दया और अदम्य साहस भरा पड़ा है जो इनको सामाजिक कार्यो में आगे बढ़ने में मदद करता है । यही थी इनकी सफलता, संघर्षो और सामाजिक कार्यो की कहानी। हम सभी इनके उज्जवल भविष्य की कामना करते है।

ये भी पढ़े: भाभी जी घर पर के विभूति नारायण मिश्रा की कहानी

NOTE: "This Article is in HINDI language and based on my internet research. I write this article for Motivation and Inspirational purpose only. I tried My best to write this Article but If you find any grammatical mistake so please Keep calm and keep support "

तो दोस्तों किसी लगी ये पोस्ट, अगर कोई सुझाव हो तो निचे कमेंट करना न भूले। मैं आगे भी ऐसे ही प्रेरणादायक कहानिया लाता रहूँगा और अगर आप चाहते है की आप हमारा कोई भी आर्टिकल मिस न करे तो हमें फॉलो कीजिए या बायीं तरफ Subscribe Bell बनी हुई है उसे दबा दे।  इसका कोई चार्ज नहीं है ये बिलकुल मुफ्त है। 
चलिए तो मिलते है एक नई पोस्ट / आर्टिकल में तब तक के लिए आपका दिन शुभ रहे। 
जय हिन्द जय भारत 
धन्यवाद।  

Previous
Next Post »

So, Tell Me What You like most in this Article ?? Comment Below and Don`t Forget to Follow us for More Articles in Future, Take Care. ConversionConversion EmoticonEmoticon